Pages

Recommended Jobs

Search This Website

Friday, September 9, 2022

होम लोन की सब्सिडी कैसे चेक करें – बस ये करने से मिल जाएगी सारी जानकारी

होम लोन की सब्सिडी कैसे चेक करें – बस ये करने से मिल जाएगी सारी जानकारी

होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करें – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए होम लोन दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत होम लोन देने के साथ साथ सब्सिडी भी दी जाती है। जिन लोगो ने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया है, होम लोन सब्सिडी कैसे चेक कर सकते है, कि सब्सिडी मिली है या नहीं। कभी-कभी ऐसा होता है कि मकान बन जाने के बाद भी सब्सिडी का पैसा नहीं आता है या बहुत लेट आता है। तो आप होम लोन सब्सिडी का पैसा कैसे चेक कर सकते है आया है या नहीं या फिर कितना पैसा आया है।


पीएम आवास योजना सब्सिडी ऐसे देखें पीएम आवास की सब्सिडी यहां जानें


यहाँ देखें बस ये करने से मिल जाएगी सारी जानकारी

होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करें सब्सिडी का कितना पैसा आया है। आपको पीएम आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली home loan subsidy की जांच करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट PMAY-HFA(Urban) (pmaymis.gov.in) पर जाकर सब्सिडी कैलकुलेटर पर क्लिक करके आप अपनी वार्षिक आय, लोन की राशि और लोन चुकाने का समय (महीने) भरकर इसे आसानी से चेक कर सकते है।


आर्टिकल होम लोन की सब्सिडी कैसे चेक करें
योजना प्रधानमंत्री आवास योजना
लाभार्थी देश की गरीब जनता
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर जनता को आवास के लिए ऋण उपलब्ध करना
आधिकारिक वेबसाइट PMAY-HFA(Urban) (pmaymis.gov.in)
सत्र 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी 2.67 लाख रूपये तक


यदि आपकी वार्षिक आय 3 लाख रूपये है और आपके लोन की राशि 6 लाख रूपये है और आपने लोन चुकाने के लिए समय अवधि 240 महीने (20 साल) रखी है तो आपको 2.67 लाख रूपये सब्सिडी मिलेगी। इसी प्रकार यदि आप लोन की राशि चुकाने की समय अवधि कम रखते है माना कि आप 120 महीने (10 साल) समय रखते है तो आपको 1.61 लाख रूपये तक की सब्सिडी मिलेगी। इसी प्रकार से आप लोन चुकाने की समावधि जितनी अधिक रखते है आपको सब्सिडी उतनी ही अधिक मिलेगी और यदि आप समयावधि कम रखते है तो आपको उतनी ही कम सब्सिडी मिलेगी।

Important link

PMAY-HFA(Urban) (pmaymis.gov.in) 

क्या है होम लोन सब्सिडी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के गरीब लोगो को जो अपना स्वयं का पक्का घर बनाना तो चाहते है लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते है। गरीब लोगो के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना शुरू की गयी है। इस प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना के अंतर्गत लोगो को आवास निर्माण के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाता है और साथ ही सब्सिडी भी दी जाती है। सब्सिडी की राशि उम्मीदवार व्यक्ति की वार्षिक आय और ऋण चुकाने की समयावधि पर निभर करती है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत 2.67 लाख रूपये तक सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ केवल उन लोगो को दिया जाता है जिनका नाम लाभार्थी सूची में अंकित होता है।
होम लोन सब्सिडी कितने तक मिलेगी6 लाख रूपये के लोन के लिए 6.5 परसेंट क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी।
जिनकी वार्षिक आय 12 लाख है वो लोग 9 लाख रूपये के लोन पर 3 परसेंट ब्याज सब्सिडी उठा पायंगे।
18 लाख तक की वार्षिक कमाई वाले लोग 12 लाख रू तक के लोन पर 3 परसेंट ब्याज सब्सिडी उठा पायंगे।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें जानें

इसी प्रकार सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करें

No comments:

Post a Comment

Recommended Jobs